क्षेत्राधिकार
क्षेत्र के क्षेत्राधिकार गुजरात और दीव के राज्य में अहमदाबाद, खेड़ा, गांधीनगर, बनासकांठा, मेहसाणा, पाटन, साबरकांठा, राजकोट, जामनगर, कच्छ, पोरबंदर, भावनगर, जूनागढ़, अमरेली और सुरेंद्रनगर के जिलों के संघ राज्य क्षेत्र में शामिल दमन एवं दीव की.

जोन के मुख्य आयुक्त ने केन्द्रीय उत्पाद शुल्क और सेवा कर काम करने के बाद लग रहा है की अध्यक्षता है. वहाँ गुजरात के लिए एक अलग सीमा शुल्क के मुख्य आयुक्त, मुख्यालय से अहमदाबाद में, जो सीमा शुल्क कांडला कस्टम हाउस, जामनगर, मुंद्रा छोटे बंदरगाह, हवाई अड्डे और इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) और विरोधी तस्करी का काम राज्य के पूरे में आगणन काम नियंत्रित करता है केन्द्रीय उत्पाद शुल्क आयुक्त केवल 100% निर्यातोन्मुख इकाइयों को कर से संबंधित काम करते हैं और सीमा शुल्क की ओर बंधुआ गोदाम,. जैसा कि पहले उल्लेख किया है, वहाँ इस क्षेत्र अर्थात के अधिकार क्षेत्र में पांच केन्द्रीय उत्पाद शुल्क आयुक्तालय और एक सेवा कर निदेशालय हैं., अहमदाबाद, मैं, अहमदाबाद-II, अहमदाबाद-III, राजकोट, भावनगर और सेवा कर, अहमदाबाद. प्रत्येक निदेशालय आयुक्त के नेतृत्व में है. इन आयुक्तालय के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत के रूप में कर रहे हैं.
  (1) अहमदाबाद-I निदेशालय : के अधिकार क्षेत्र के नव निर्मित अहमदाबाद मैं निदेशालय शहर के तालुका शामिल हैं और अहमदाबाद के कुछ भागों और दोनों तालुकों, जो अब अहमदाबाद-2 निदेशालय के अधिकार क्षेत्र में शामिल किया गया है के गांवों को छोड़कर जिले में daskroi तालुका.
  (2) अहमदाबाद-II निदेशालय : डिवीजन के क्षेत्राधिकार Saijpur Bogha टॉवर से और उत्तर पश्चिम की ओर रेलवे ट्रैक (अहमदाबाद Prantij रेलवे Saijpur Bogha से गुजर लिंक) तक Saijpur Bogha और हवाई क्षेत्र, छावनी क्षेत्र और शिविर हनुमान, सदर बाजार और से सहित क्षेत्र पर शुरू होता है वहाँ के साथ साबरमती के पूर्वी तट Kotarpur गांव से अहमदाबाद शिविर हनुमान से शहर तालुका का संपूर्ण क्षेत्र Compassing Hansol और Hanspura के गांव सहित जिससे चलाता है. Hanspura से इस श्रेणी के क्षेत्राधिकार Muthia, Ainasnan, Pardhol, Vehol, Juka, नरोदा, Lailsis, Dascroi तालुका और दक्षिणी ओर Krishanagar सहित तक Thakkarbapanagar की Navrangpura के गांव शामिल हैं.
  (3) अहमदाबाद-III निदेशालय : क्षेत्राधिकार खेड़ा, गांधीनगर, बनासकांठा, मेहसाणा, पाटन और साबरकांठा के जिलों को शामिल किया.
  (4) राजकोट निदेशालय : क्षेत्राधिकार राजकोट Jamnanagr और कच्छ जिले को शामिल किया.
  (5) भावनगर निदेशालय : दमन और दीव के संघ राज्य क्षेत्र में गुजरात और दीव के राज्य (सुरेंद्रनगर जिले के Patdi और Dasada तालुकों को छोड़कर) पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली भावनगर और सुरेंद्रनगर के जिले में.
  (6) सेवा कर : क्षेत्राधिकार अहमदाबाद जिले के 11 तालुकों अर्थात् सिटी, Daskroi (Rakhial, Vatva, Narol, Odhav, नरोदा), साणंद (Changodar), बावला, Dholka, Dhandhuka, बरवाला, Ranpur, विरामगाम, Detroj और मंडल और Patadi तालुका के भौगोलिक क्षेत्रों को शामिल किया सुरेंद्रनगर जिले के.
 
 
Copyright © Central Excise, Ahmedabad. All Rights Reserved to Central Excise, Ahmedabad.
Maintain By :- Brahm Services